डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे आसान और घरेलू वर्कआउट करने का तरीका

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे आसान और घरेलू वर्कआउट करने का तरीका

सेहतराग टीम

बीमारी को हराने के लिए आपको हर तरह का मैनेजमेंट करना पड़ता है। खान-पान और दवा से लेकर वर्कआउट यानी एक्सरसाइज सब बीमारी को दूर करने के लिए जरूरी हैं। जैसे कि डायबिटीज के मरीजों के लिए ये तीनों बहुत जरूरी हैं। लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोग जिम न जाने के कारण वर्कआउट को नजरअंदाज कर देते हैं। इसके आलावा जिम जाने का मतलब पैसे खर्च करना, समय निकालना आदि। लेकिन आप परेशान न हों, आप बिना किसी डर के घर में ही वर्कआउट करके डायबिटीज़ को हराया जा सकता है। वैसे भी वर्कआउट डायबिटीज़ मैनेजमेंट योजना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पढ़ें- यूं करें डायबिटीज की रोकथाम

वर्कआउट क्यों हैं ज़रूरी?

  • ब्लडप्रेशर को कम करता है
  • वज़न बढ़ने से रोकता है
  • हृदय रोगों के खतरे को कम करता है
  • तनाव को कम करता है
  • इंसुलिन के प्रति संवेदनशील कोशिकाओं का निर्माण करता है
  • रक्तप्रवाह में अतिरिक्त ग्लूकोज को जला देता है
  • गुर्दे की बीमारी, स्ट्रोक आदि जैसे खतरे को कम करता है
  • नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है

पढ़ें- डायबिटीज से परेशान रहने वालों के लिए 5 सुपर फ्रूट

घर पर वर्कआउट करने के तरीके:

स्क्वायट्स-

वर्कआउट का यह तरीका न केवल अद्भुत है बल्कि यह आपकी बॉडी की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। इसमें जांघें, कोर, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग और एब्स शामिल हैं।

योग-

योग शरीर में ऊर्जा का संचार करता है और मन को शांत करने में मदद करता है। योग का नियमित अभ्यास तनाव के स्तर को कम करने, गतिशीलता बढ़ाने, रक्तचाप को कम करने और समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

प्रेस अप-

यह तरीका कई मांसपेशियों के ग्रुप के लिए किया जाता है और कंधे के जोड़ों को मजबूत करता है।

प्लैंक्स-

यह आपके कोर के लिए किए जाने वाले सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है क्योंकि यह आपकी कमर को ठीक करने में मदद करता है। यह कसरत आपके पेट, पीठ और कोर को फायदा पहुंचा सकता है।

डांस-

यह सबसे आसान वर्कआउट में से एक है। इसके लिए किसी तकनीक की आवश्यकता नहीं है। इसमें कुछ गलत और सही भी नहीं है। इसके लिए बस आपको अपना पसंदीदा म्यूजिक बजाना है और फिर शुरू हो जाना है।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट डाइट प्लान चार्ट, जानें डॉ. दीपिका से...

जानें, भारतीयों में डायबिटीज के प्रति ज्‍यादा जोखिम क्‍यों है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।